Biography

श्रीनिवास रामानुजन का जीवन परिचय

श्रीनिवास रामानुजन का जीवन परिचय -:
श्रीनिवास रामानुजन भारत के महानतम गणितीय प्रतिभाओं में से एक थे| इन्हें आधुनिक काल के महानतम् गणित विचारकों में गिना जाता है। इन्हें गणित में कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं मिला, फिर भी इन्होंने विश्लेषण एवं संख्या सिद्धांतके क्षेत्रों में गहन योगदान दिए।उन्होंने संख्याओं के विश्लेषणात्मक सिद्धांत में पर्याप्त योगदान दिया और अण्डाकार कार्यों, निरंतर अंशों और अनंत श्रृंखला पर काम किया।
National Mathematics Day 2021 भारत में हर साल 22 दिसंबर को गणित दिवस मनाया जाता है। इस दिन भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म हुआ था। साल 2012 से भारत में इनके जन्मदिवस को राष्ट्रीय गणित दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

रामानुजन का जन्म मद्रास (अब चेन्नई) से लगभग 400 किमी दक्षिण-पश्चिम में एक छोटे से गांव इरोड में उनकी दादी के घर में हुआ था। जब रामानुजन एक साल के थे तब उनकी मां उन्हें मद्रास के करीब 160 किलोमीटर दूर कुंभकोणम शहर ले गईं। उनके पिता कुंभकोणम में एक कपड़ा व्यापारी की दुकान में क्लर्क के रूप में काम करते थे। दिसंबर 1889 में उन्होंने चेचक का अनुबंध किया।

जब वे लगभग पाँच वर्ष के थे, तब रामानुजन ने कुंभकोणम के प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश लिया, हालांकि उन्होंने जनवरी 1898 में कुंभकोणम के टाउन हाई स्कूल में प्रवेश लेने से पहले कई अलग-अलग प्राथमिक विद्यालयों में भाग लिया। टाउन हाई स्कूल में, रामानुजन को अपने सभी विद्यालयों में अच्छा प्रदर्शन करना था। विषयों और खुद को एक सक्षम सर्वांगीण विद्वान दिखाया। 1900 में उन्होंने गणित के योग ज्यामितीय और अंकगणितीय श्रृंखला पर अपने आप काम करना शुरू किया।

रामानुजन का बौद्धिक विकास सामान्य बालकों जैसा नहीं था। यह तीन वर्ष की आयु तक बोलना भी नहीं सीख पाए थे। जब इतनी बड़ी आयु तक जब रामानुजन ने बोलना आरंभ नहीं किया तो सबको चिंता हुई कि कहीं यह गूंगे तो नहीं हैं। बाद के वर्षों में जब उन्होंने विद्यालय में प्रवेश लिया तो भी पारम्परिक शिक्षा में इनका कभी भी मन नहीं लगा। रामानुजन ने दस वर्षों की आयु में प्राइमरी परीक्षा में पूरे जिले में सबसे अधिक अङ्क प्राप्त किया और आगे की शिक्षा के लिए टाउन हाईस्कूल पहुंचे। रामानुजन को प्रश्न पूछना बहुत पसंद था। उनके प्रश्न अध्यापकों को कभी-कभी बहुत अटपटे लगते थे। जैसे कि-संसार में पहला पुरुष कौन था? पृथ्वी और बादलों के बीच की दूरी कितनी होती है? रामानुजन का व्यवहार बड़ा ही मधुर था। इनका सामान्य से कुछ अधिक स्थूल शरीर और जिज्ञासा से चमकती आखें इन्हें एक अलग ही पहचान देती थीं।

आगे एक परेशानी आई। रामानुजन का गणित के प्रति प्रेम इतना बढ़ गया था कि वे दूसरे विषयों पर ध्यान ही नहीं देते थे। यहां तक की वे इतिहास, जीव विज्ञान की कक्षाओं में भी गणित के प्रश्नों को हल किया करते थे। नतीजा यह हुआ कि ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षा में वे गणित को छोड़ कर बाकी सभी विषयों में फेल हो गए और परिणामस्वरूप उनको छात्रवृत्ति मिलनी बंद हो गई। एक तो घर की आर्थिक स्थिति खराब और ऊपर से छात्रवृत्ति भी नहीं मिल रही थी। रामानुजन के लिए यह बड़ा ही कठिन समय था। घर की स्थिति सुधारने के लिए इन्होने गणित के कुछ ट्यूशन तथा खाते-बही का काम भी किया। कुछ समय बाद 1907 में रामानुजन ने फिर से बारहवीं कक्षा की प्राइवेट परीक्षा दी और अनुत्तीर्ण हो गए। और इसी के साथ इनके पारंपरिक शिक्षा की इतिश्री हो गई।

विद्यालय छोड़ने के बाद का पांच वर्षों का समय इनके लिए बहुत हताशा भरा था। भारत इस समय परतंत्रता की बेड़ियों में जकड़ा था। चारों तरफ भयंकर गरीबी थी। ऐसे समय में रामानुजन के पास न कोई नौकरी थी और न ही किसी संस्थान अथवा प्रोफेसर के साथ काम करने का मौका। बस उनका ईश्वर पर अटूट विश्वास और गणित के प्रति अगाध श्रद्धा ने उन्हें कर्तव्य मार्ग पर चलने के लिए सदैव प्रेरित किया। वे इतनी विपरीत परिस्थितियों में भी गणित के अपने शोध को चलाते रहे। इस समय रामानुजन को ट्यूशन से कुल पांच रूपये मासिक मिलते थे और इसी में गुजारा होता था। रामानुजन का यह जीवन काल बहुत कष्ट और दुःख से भरा था। इन्हें हमेशा अपने भरण-पोषण के लिए और अपनी शिक्षा को जारी रखने के लिए इधर उधर भटकना पड़ा और अनेक लोगों से असफल याचना भी करनी पड़ी।

1913 में रामानुजन ने हार्डी को जो पत्र लिखे उनमें कई आकर्षक परिणाम थे। रामानुजन ने रीमैन श्रृंखला, दीर्घवृत्तीय अभिन्न, हाइपरज्यामितीय श्रृंखला और जीटा फलन के कार्यात्मक समीकरणों पर काम किया। दूसरी ओर उनके पास केवल एक अस्पष्ट विचार था कि गणितीय प्रमाण क्या होता है। कई शानदार परिणामों के बावजूद, अभाज्य संख्याओं पर उनके कुछ प्रमेय पूरी तरह से गलत थे।

रामानुजन ने स्वतंत्र रूप से हाइपरज्यामितीय श्रृंखला पर गॉस, कुमेर और अन्य के परिणामों की खोज की। हाइपरज्यामितीय श्रृंखला के आंशिक योग और उत्पादों पर रामानुजन के स्वयं के कार्य ने इस विषय में प्रमुख विकास किया है। शायद उनका सबसे प्रसिद्ध काम एक पूर्णांक के विभाजनों की संख्या p(n) पर था | रामानुजन ने इस संख्यात्मक डेटा का उपयोग कुछ उल्लेखनीय गुणों का अनुमान लगाने के लिए किया, जिनमें से कुछ को उन्होंने अण्डाकार कार्यों का उपयोग करके सिद्ध किया। अन्य रामानुजन की मृत्यु के बाद ही सिद्ध हुए थे।हार्डी के साथ एक संयुक्त पत्र में, रामानुजन ने इसके लिए एक उपगामी सूत्र दिया इसमें उल्लेखनीय संपत्ति थी जिसका सही मूल्य देने के लिए ऐसा प्रतीत होता था इसे बाद में रैडेमाकर द्वारा सिद्ध किया गया।

 रामानुजन ने प्रमेयों से भरी कई अप्रकाशित पुस्तिकाएं छोड़ीं जिनका गणितज्ञों ने अध्ययन करना जारी रखा है। 1918 से 1951 तक बर्मिंघम में शुद्ध गणित के मेसन प्रोफेसर जी एन वाटसन ने रामानुजन द्वारा बताए गए सामान्य शीर्षक प्रमेय के तहत 14 पेपर प्रकाशित किए और कुल मिलाकर उन्होंने लगभग 30 पेपर प्रकाशित किए जो रामानुजन के काम से प्रेरित थे। हार्डी ने वाटसन को बड़ी संख्या में रामानुजन की पाण्डुलिपियाँ दीं, जो उनके पास थीं, दोनों 1914 से पहले लिखी गई थीं और कुछ रामानुजन की मृत्यु से पहले भारत में उनके अंतिम वर्ष में लिखी गई थीं।

श्रीनिवास रामानुजन का निधन महज 33 साल की आयु में हो गया था। ये टीबी रोग से ग्रस्त हो गए थे और 26अप्रैल 1920 को अपने जीवन की अंतिम सांस ली थी। श्रीनिवास रामानुजन के योगदानों को आज भी याद रखा गया है और गणित के क्षेत्र के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक पुरस्कार इनके नाम पर है। जिसका नाम रामानुजम प्राइज फॉर यंग मैथमेटिशियन अवॉर्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *