Religious Stories

राम मंदिर, अयोध्या

प्राण प्रतिष्ठा

जनवरी 2024  तक गर्भगृह सहित मन्दिर का प्रथम तल तैयार हो चुका है। इसमें श्रीराम के मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा 22  जनवरी 2024  को दोपहर 12 :29  बजे 90 मिनट के शुभ मुहुर्त काल के दौरान की गई। जिसमें भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि रहे। इसके पूर्व 15 जनवरी (मकर संक्रान्ति) से ही विभिन्न कार्यक्रम शुरू हो गए थे। प्राण प्रतिष्ठा के लिये उत्तर प्रदेश सरकार ने 100  करोड़ रूपये निर्धारित किये हैं। 22  जनवरी को कई प्रदेशों में विद्यालयों में छुट्टी दी गयी है। नरेन्द्र मोदी ने लोगों का आह्वान किया है कि 22 जनवरी को सभी अपने घरों पर दीये जलायें। कार्यक्रम में मोदी समेत सिनेमा जगत के कई जानेमाने कलाकार एवं कुल 6000  वीवीआईपी शामिल हुए।

राम मंदिर एक महत्वपूर्ण हिंदू मंदिर है जो वर्तमान में भारत के उत्तर प्रदेश के अयोध्या में निर्माणाधीन है। जनवरी  2024   में इसका गर्भगृह तथा प्रथम तल बनकर तैयार है और 22  जनवरी 2024  को इसमें श्रीराम की मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा की गई है।

यह मंदिर उस स्थान पर स्थित है जिसे हिंदू धर्म के प्रमुख देवता राम का जन्मस्थान माना जाता है। पहले, इस स्थान पर बाबरी मस्जिद थी, जिसका निर्माण एक मौजूदा गैर-इस्लामी ढांचे को ध्वस्त करने के बाद किया गया था, जिसे बाद में ध्वस्त कर दिया गया था। 2019 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने विवादित भूमि पर फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया था कि यह भूमि हिंदुओं की है और इस पर राम मंदिर का निर्माण कर सकते हैं। मुसलमानों को मस्जिद बनाने के लिए ज़मीन का एक अलग टुकड़ा दिया जाएगा। अदालत ने साक्ष्य के रूप में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें ध्वस्त की गई बाबरी मस्जिद के नीचे एक गैर-इस्लामिक संरचना की मौजूदगी का सुझाव देने वाले सबूत दिए गए थे।

राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत के लिए भूमिपूजन 5 अगस्त 2020 को किया गया था। वर्तमान में निर्माणाधीन मंदिर की देखरेख श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा की जा रही है। मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को निर्धारित है।

दान के कथित दुरुपयोग, अपने प्रमुख कार्यकर्ताओं को दरकिनार करने और भाजपा द्वारा मंदिर का राजनीतिकरण करने के कारण मंदिर कई विवादों में घिरा हुआ है

आधुनिक युग

22-23 दिसंबर 1949 की रात को बाबरी मस्जिद के अंदर राम और सीता की मुर्तियाँ स्थापित की गईं और अगले दिन से भक्त इकट्ठा होने लगे। 1950 तक, राज्य ने सीआरपीसी की धारा 145 के तहत मस्जिद पर नियंत्रण कर लिया और मुसलमानों को नहीं, बल्कि हिंदुओं को उस स्थान पर पूजा करने की अनुमति दी।

निर्माण

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ने मार्च 2020 में श्री राम मन्दिर के निर्माण का पहला चरण शुरू किया। हालाँकि, भारत में COVID-19 महामारी लॉकडाउन के बाद 2020 चीन-भारत झड़पों ने निर्माण को अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया। निर्माण स्थल के समतल और खुदाई के दौरान एक शिवलिंग, खम्भे और टूटी हुई मूर्तियाँ मिलीं। 25 मार्च 2020 को भगवान राम की मूर्ति को उत्तर प्रदेश के मुख्य मन्त्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में एक अस्थायी स्थान पर ले जाया गया।

इसके निर्माण की तैयारी में, विश्व हिन्दू परिषद ने एक विजय महामन्त्र जाप अनुष्ठान का आयोजन किया, जिसमें 6 अप्रैल 2020 को विजय महामंत्र, श्री राम, जय राम, जय जय राम का जाप करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर लोग एकत्रित होंगे। यह मन्दिर के निर्माण में “बाधाओं पर विजय” सुनिश्चित करने के लिए कहा गया था।

राम लला विराजमान, विष्णु के अवतार राम का शिशु रूप, मंदिर के प्रमुख देवता हैं।

राम लला, की प्रतिलिपि

 राम लला की पोशाक दर्जी भागवत प्रसाद और शंकर लाल ने सिली थी, जो राम की मूर्ति के चौथी पीढ़ी के दर्जी थे।  राम लल्ला 1989 में विवादित स्थल पर अदालती मामले में एक वादी थे, उन्हें कानून द्वारा “न्यायिक व्यक्ति” माना जाता था। उनका प्रतिनिधित्व वीएचपी के वरिष्ठ नेता त्रिलोकी नाथ पांडे ने किया, जिन्हें राम लला का सबसे करीबी ‘मानवीय’ मित्र माना जाता था। मंदिर ट्रस्ट के अनुसार, अंतिम ब्लूप्रिंट में मंदिर के मैदान में सूर्य, गणेश, शिव, दुर्गा, विष्णु और ब्रह्मा को समर्पित मंदिर शामिल हैं।  मंदिर के गर्भगृह में रामलला की दो मूर्तियां (उनमें से एक 5 साल पुरानी) रखी जाएंगी।

29 दिसंबर 2023 को अयोध्या राम मंदिर के लिए राम लला की मूर्ति का चयन मतदान प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था। कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने राम की मूर्ति बनाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *