Biography

आज 14 सितम्बर हिन्दी दिवस विशेष पर एक ऐसे भारतीय लेखक जो हिंदुस्तानी साहित्य में अपने आधुनिक जीवन के लिए प्रसिद्ध थे उनके हमारे में जानते हैं -:

मुंशी प्रेमचंद धनपत राय श्रीवास्तव (31 जुलाई 1880 – 8 अक्टूबर 1936) -: जब वे सात वर्ष के थे, धनपत राय ने अपनी शिक्षा लमही के पास स्थित लालपुर, वाराणसी के एक मदरसे में शुरू की। उन्होंने मदरसे में एक मौलवी से उर्दू और फ़ारसी सीखी । जब वह 8 वर्ष के थे, तब उनकी मां का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। उनकी दादी, जो उनके पालन-पोषण के लिए ज़िम्मेदार थीं, की जल्द ही मृत्यु हो गई।  प्रेमचंद खुद को अलग-थलग महसूस करते थे, क्योंकि उनकी बड़ी बहन सुग्गी की शादी पहले ही हो चुकी थी और उनके पिता हमेशा काम में व्यस्त रहते थे। उनके पिता, जो अब गोरखपुर में तैनात थे , ने दूसरी शादी कर ली, लेकिन प्रेमचंद को अपनी सौतेली माँ से बहुत कम स्नेह मिला। सौतेली माँ बाद में प्रेमचंद की रचनाओं में एक आवर्ती विषय बन गई।

एक बच्चे के रूप में, धनपत राय ने कथा साहित्य में सांत्वना की तलाश की और किताबों के प्रति आकर्षण विकसित किया। उन्होंने एक तंबाकू विक्रेता की दुकान पर फ़ारसी भाषा के काल्पनिक महाकाव्य तिलिस्म-ए-होशरुबा की कहानियाँ सुनीं । उन्होंने एक किताब के थोक विक्रेता के यहां किताबें बेचने का काम किया, इस तरह उन्हें ढेर सारी किताबें पढ़ने का मौका मिला। उन्होंने एक मिशनरी स्कूल में अंग्रेजी सीखी और जॉर्ज डब्लूएम रेनॉल्ड्स की आठ-खंड की द मिस्ट्रीज़ ऑफ़ द कोर्ट ऑफ़ लंदन सहित कई काल्पनिक कथाओं का अध्ययन किया । उन्होंने अपनी पहली साहित्यिक कृति गोरखपुर में लिखी , जो कभी प्रकाशित नहीं हुई और अब लुप्त हो गई है। यह एक कुंवारे व्यक्ति पर एक प्रहसन था जिसे एक नीची जाति से प्यार हो जाता हैमहिला। यह किरदार प्रेमचंद के चाचा पर आधारित था, जो उपन्यास पढ़ने के जुनून के कारण उन्हें डांटते थे; यह प्रहसन संभवतः इसी का बदला लेने के लिए लिखा गया था।

 जिन्हें उनके कलम नाम मुंशी प्रेमचंद के नाम से बेहतर जाना जाता है, एक ऐसे भारतीय लेखक थे जो हिंदुस्तानी साहित्य में अपने आधुनिक जीवन के लिए प्रसिद्ध थे. वह भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे प्रतिष्ठित लेखकों में से एक हैं और उन्हें बीसवीं शताब्दी के आरंभिक हिंदी लेखकों में से एक माना जाता है. उनके उपन्यासों में गोदान, कर्मभूमि, गबन, मानसरोवर, ईदगाह आदि शामिल हैं. उन्होंने 1907 में सोज़-ए वतन नामक एक पुस्तक में अपने पांच लघु कहानियों का पहला संग्रह प्रकाशित किया. उन्होंने कलम नाम “नवाब राय” के तहत लिखना शुरू किया, लेकिन बाद में “प्रेमचंद” में बदल गए, मुंशी एक मानद उपसर्ग है. उपन्यास लेखक, कहानीकार और नाटककार मुंशी प्रेमचंद को दूसरे लेखकों द्वारा “उपनिषद सम्राट” के रूप में संदर्भित किया गया है. उनकी रचनाओं में एक दर्जन से अधिक उपन्यास, लगभग 300 लघु कथाएँ, कई निबंध और कई विदेशी साहित्यिक कृतियों का हिंदी में अनुवाद शामिल हैं.

1909 में, प्रेमचंद को महोबा स्थानांतरित कर दिया गया और बाद में स्कूलों के उप-उप निरीक्षक के रूप में हमीरपुर में तैनात किया गया। लगभग इसी समय सोज़-ए-वतन पर ब्रिटिश सरकार के अधिकारियों की नजर पड़ी और उन्होंने इसे देशद्रोही कार्य के रूप में प्रतिबंधित कर दिया। हमीरपुर जिले के ब्रिटिश कलेक्टर जेम्स सैमुअल स्टीवेन्सन ने प्रेमचंद के घर पर छापा मारने का आदेश दिया, जहाँ सोज़-ए-वतन की लगभग पाँच सौ प्रतियां जला दी गईं। इसके बाद मुंशी दया नारायण निगम उर्दू पत्रिका ज़माना के संपादक रहे, जिन्होंने धनपत राय की पहली कहानी “दुनिया का सबसे अनमोल रतन” प्रकाशित की थी, ने छद्म नाम “प्रेमचंद” की सलाह दी। धनपत राय ने “नवाब राय” नाम का प्रयोग बंद कर दिया और प्रेमचंद बन गये।

प्रेमचंद को अक्सर मुंशी प्रेमचंद कहा जाता था। सच तो यह है कि उन्होंने कन्हैयालाल मुंशी के साथ मिलकर हंस पत्रिका का संपादन किया था। क्रेडिट लाइन में लिखा था “मुंशी, प्रेमचंद”। इसके बाद से उन्हें मुंशी प्रेमचंद कहा जाने लगा। 1914 में, हिंदी में लिखना शुरू किया ( हिंदी और उर्दू को एक ही भाषा हिंदुस्तानी के अलग-अलग रजिस्टर माना जाता है , हिंदी अपनी अधिकांश शब्दावली संस्कृत से लेती है और उर्दू फ़ारसी से अधिक प्रभावित होती है )। इस समय तक, वह पहले से ही उर्दू में एक कथा लेखक के रूप में प्रतिष्ठित थे। सुमित सरकार का कहना है कि यह बदलाव उर्दू में प्रकाशकों को ढूंढने में आ रही कठिनाई के कारण हुआ। उनकी पहली हिंदी कहानी “सौत” दिसंबर 1915 में सरस्वती पत्रिका में प्रकाशित हुई थी , और उनका पहला लघु कहानी संग्रह सप्त सरोज जून 1917 में प्रकाशित हुआ था।


One thought on “आज 14 सितम्बर हिन्दी दिवस विशेष पर एक ऐसे भारतीय लेखक जो हिंदुस्तानी साहित्य में अपने आधुनिक जीवन के लिए प्रसिद्ध थे उनके हमारे में जानते हैं -:

  • It’s an remarkable article designed for all the internet visitors; they will take benefit from it I am
    sure.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *