story

 मैरी वैन ब्रिटन ब्राउन (दुनिया का पहला होम वीडियो सिक्‍योरिटी सिस्‍टम खोजा था)

मैरी वैन ब्रिटन ब्राउन (30 अक्टूबर, 1922 – 2 फरवरी, 1999) एक अमेरिकी नर्स और प्रर्वतक थीं। 1966 में, उन्होंने एक इलेक्ट्रॉनिक्स तकनीशियन, अपने पति अल्बर्ट ब्राउन के साथ एक वीडियो होम सिक्योरिटी सिस्टम का आविष्कार किया। उसी वर्ष, उन्होंने अपनी नवीन सुरक्षा प्रणाली के लिए एक पेटेंट के लिए आवेदन किया, जो 1969 में प्रदान किया गया था। उनके नवाचार का संपूर्ण सुरक्षा प्रणाली पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। उनका विचार केवल घर के लोगों के लिए सुरक्षा से परे विस्तृत हो गया है, और उनके विचारों को दुनिया भर के व्यवसायों में सुरक्षा प्रणालियों के साथ देखा जा सकता है। ब्राउन का जन्म जमैका, क्वींस, न्यूयॉर्क में हुआ था;  वहां 1999 में 76 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

मैरी वैन ब्रिटन ब्राउन की, जिसने दुनिया का पहला होम वीडियो सिक्‍योरिटी सिस्‍टम बनाया. मैरी ने 1942 में वाल्टर ब्रुच के बनाये CCTV कैमरे के आविष्कार को आगे बढ़ाया था. उससे पहले का CCTV कैमरा मॉनिटर नहीं कर पाता था. ये 1966 की बात है. 38 साल की मैरी जो पेशे से एक नर्स थी, अपने पति अल्‍बर्ट के साथ न्‍यूयॉर्क के जमैका, क्‍वींस में रहती थी. क्‍वींस आज भी न्‍यूयॉर्क का एक गरीब इलाका है, जहां कामगार, मजदूर और अधिकांश अफ्रीकी मूल के अमेरिकन रहते हैं. मैरी खुद भी अफ्रीकी मूल की थी, जिसका जन्‍म 30 अक्‍तूबर, 1922 को अमेरिका के मैसाचुसेट्स में हुआ था. एक कामगार परिवार की लड़की ने नर्सिंग की पढ़ाई की और 20 साल की उम्र में न्‍यूयॉर्क के एक अस्‍पताल में नर्स हो गई. मैरी के पति अल्‍बर्ट इलेक्ट्रिशियन का काम करते थे. 1960 के दौर में जमैका क्‍वींस में अपराध की घटनाएं काफी बढ़ गई थीं. आए दिन लोगों के घरों में चोरी, हत्‍या, आगजनी के मामले रिपोर्ट होते थे. अल्‍बर्ट और मैरी का काम ऐसा था कि बाज दफा उसे पूरी-पूरी रात घर में अकेले रहना पड़ता. दोनों बच्‍चे बहुत छोटे थे. एक बार बगल वाले घर में हुई एक हिंसा की वारदात ने मैरी को भीतर से डरा दिया. उसे अपनी और अपने बच्‍चों की सुरक्षा की फिक्र सताने लगी. मैरी को लगा कि कोई तो ऐसा तरीका होगा, जिसने घर को थोड़ा ज्‍यादा सुरक्षित किया जा सके. मशीन अपने उद्देश्‍य में सफल थी. अब मैरी पहले से ज्‍यादा सुरक्षित थी. वह हर दस्‍तक पर दरवाजा खोलने से पहले यह जान सकती थी कि कौन आया है. 1 अगस्‍त, 1966 को मैरी और अल्‍बर्ट ने इस नए आविष्‍कार के पेटेंट के लिए आवेदन किया. अमेरिकी सरकार ने 2 दिसंबर, 1969 को उन्‍हें पेटेंट ग्रांट कर दिया. पेटेंट के कागज पर सबसे ऊपर मैरी वैन ब्रिटन ब्राउन और नीचे अल्‍बर्ट ब्राउन का नाम लिखा था. पेटेंट मिलने के कुछ दिनों बाद न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में एक लंबा आर्टिकल छपा, जिसमें लिखा था कि कैसे मैरी का यह आविष्‍कार अमेरिका में सिक्‍योरिटी सिस्‍टम की पूरी कहानी को बदल सकता है. उसके बाद जो हुआ, वो हम सब जानते हैं.

“यदि आपके पास अपने घर की सुरक्षा करने वाली ‘गृह सुरक्षा प्रणाली’ है, तो आपको [मैरी वैन ब्रिटन ब्राउन] को धन्यवाद देना होगा” (बडेरिनवा, 2021)। उसने पूरी सुरक्षा प्रणाली में क्रांति ला दी है, और इस उद्धरण का अर्थ है कि सभी सुरक्षा ब्रांड जैसे ADT, रिंग, और अन्य सभी को उसके शुरुआती विचार के लिए धन्यवाद देना चाहिए। ब्राउन के प्रारंभिक विचार का उपयोग दुनिया भर के लोगों को अपने घरों के अंदर सुरक्षित और अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद करने के लिए किया जाता रहा है। उन्हें न्यूयॉर्क टाइम्स में पहचाना गया और उनके काम के लिए राष्ट्रीय वैज्ञानिक समिति से पुरस्कार मिला। दुर्भाग्य से, मैरी वैन ब्रिटन ब्राउन की अपने आविष्कार में जोड़े गए नए नवाचारों को देखने से पहले ही मृत्यु हो गई। लेकिन उसके प्रभाव को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। कोई भी सुरक्षा प्रणाली, चाहे वह घरों, व्यवसायों, या बैंकों में हो, सभी को उसके आविष्कार में खोजा जा सकता है।  जैसे-जैसे अधिक घरेलू सुरक्षा प्रणालियाँ बाज़ार में आईं, ब्राउन का प्रारंभिक आविष्कार और भी अधिक प्रभावशाली होता गया। उसके आविष्कार को कम से कम 32 भावी पेटेंट आवेदनों में उद्धृत किया गया था। दुर्भाग्य से, 1969 में उसके सफल पेटेंट आवेदन के बाद, उसके उत्पाद का मीडिया कवरेज बंद हो गया। गृह सुरक्षा व्यवसाय के कम से कम $1.5B व्यवसाय होने की उम्मीद है और 2024 तक तिगुना होने की उम्मीद है।

One thought on “ मैरी वैन ब्रिटन ब्राउन (दुनिया का पहला होम वीडियो सिक्‍योरिटी सिस्‍टम खोजा था)

  • You really make it appear so easy together with your presentation however I to find this
    topic to be really something which I believe I’d by no means understand.

    It seems too complicated and extremely wide for me.
    I am taking a look ahead to your subsequent put up, I’ll
    attempt to get the grasp of it! Escape rooms hub

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *