पहली भारतीय अमेरिकी,उपराष्ट्रपति कमला देवी हैरिस

 

https://deepakaneriya.blogspot.com/

हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर, 1964 को ओकलैंड, कैलिफोर्निया में हुआ था। उनकी मां, श्यामला गोपालन, एक जीवविज्ञानी जिनके स्तन कैंसर अनुसंधान में प्रोजेस्टेरोन रिसेप्टर जीन पर काम किया गया था, 1958  में पोषण और एंडोक्रिनोलॉजी में 19 वर्षीय स्नातक छात्र के रूप में भारत में तमिलनाडु से अमेरिका पहुंची थीं। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में; गोपालन ने 1964 में पीएचडी प्राप्त की। उनके पिता, डोनाल्ड जे। हैरिस, एक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हैं, जो अर्थशास्त्र में एमरी बर्कले में स्नातक अध्ययन के लिए 1961 में ब्रिटिश जमैका से अमेरिका आए, 1966 में अर्थशास्त्र में पीएचडी प्राप्त की। अपनी छोटी बहन माया के साथ, हैरिस बर्कले, कैलिफ़ोर्निया में रहते थे,

एक पड़ोसी नियमित रूप से हैरिस लड़कियों को ओकलैंड के एक अफ्रीकी अमेरिकी चर्च में ले गया जहां उन्होंने बच्चों के गाना बजानेवालों में गाया। उनकी माँ ने उन्हें हिंदू धर्म से परिचित कराया और उन्हें पास के एक हिंदू मंदिर में ले गईं, जहाँ उन्होंने कभी-कभी गाया।

बच्चों के रूप में, वह और उसकी बहन मद्रास (अब चेन्नई) में अपनी माँ के परिवार से कई बार मिले। वह कहती हैं कि वह अपने नाना पी। वी। गोपालन से काफी प्रभावित हैं, जो एक सेवानिवृत्त भारतीय सिविल सेवक हैं, जिनके लोकतंत्र और महिलाओं के अधिकारों पर प्रगतिशील विचारों ने उन्हें प्रभावित किया। हैरिस अपने वयस्क जीवन के दौरान अपने भारतीय चाची और चाचा के संपर्क में रहे। हैरिस ने जमैका में अपने पिता के परिवार का भी दौरा किया है।

सात साल की उम्र में उसके माता-पिता का तलाक हो गया। हैरिस ने कहा है कि जब वह और उसकी बहन सप्ताहांत में पालो अल्टो में अपने पिता से मिलने गए थे, तो पड़ोस के अन्य बच्चों को उनके साथ खेलने की अनुमति नहीं दी गई थी क्योंकि वे काले थे।  जब वह बारह वर्ष की थी, हैरिस और उसकी बहन अपनी मां के साथ मॉन्ट्रियल, क्यूबेक, कनाडा चली गईं, जहां श्यामला ने मैकगिल विश्वविद्यालय से संबद्ध यहूदी जनरल अस्पताल में एक शोध और शिक्षण की स्थिति स्वीकार कर ली थी। उन्होंने फ्रेंच-बोलने वाले प्राथमिक विद्यालय, नॉट्रे-डेम-डेस-नीगेस,और फिर वेस्टमाउंट, क्यूबेक में वेस्टमाउंट हाई स्कूल, 1981 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

7 नवंबर, 2020 को, CBC न्यूज़ ने कमला के एक हाई स्कूल दोस्त वांडा कगन का साक्षात्कार लिया। कगन ने कमला को अपना सबसे अच्छा दोस्त बताया, और बताया कि कैसे उसने हैरिस में स्वीकार किया कि उसके सौतेले पिता द्वारा उसके साथ छेड़छाड़ की जा रही थी। उसने कहा कि कमला ने अपनी मां को बताया, फिर उसने जोर देकर कहा कि वह हाई स्कूल के अंतिम वर्ष के शेष दिनों में उनके साथ रहने के लिए आए। कगन ने कहा कि कमला ने हाल ही में उसे बताया था कि उनकी दोस्ती, और वांडा के शोषण का मुकाबला करने में एक भूमिका निभाते हुए, हैरिस ने महिलाओं और बच्चों की रक्षा में महसूस की गई प्रतिबद्धता की मदद की, जब हैरिस एक अभियोजक था।

हाई स्कूल के बाद, हैरिस ने हावर्ड विश्वविद्यालय, वाशिंगटन, डीसी में एक ऐतिहासिक रूप से काले विश्वविद्यालय में भाग लिया, जबकि हावर्ड में, उन्होंने कैलिफोर्निया सीनेटर एलन क्रैन्स्टन के लिए एक मेल रूम क्लर्क के रूप में इंटर्नशिप की, अर्थशास्त्र समाज की अध्यक्षता की, बहस टीम का नेतृत्व किया और अल्फा कप्पा अल्फा सोरोरिटी में शामिल हो गए। हैरिस ने 1986 में राजनीतिक विज्ञान और अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ हावर्ड से स्नातक किया।

हैरिस फिर कैलिफोर्निया में लॉ स्कूल, लॉस्टिंग कॉलेज ऑफ लॉ में अपने कानूनी शिक्षा अवसर कार्यक्रम (एलईओपी) के माध्यम से लॉ स्कूल में भाग लेने के लिए लौट आया। यूसी हेस्टिंग्स में, उन्होंने ब्लैक लॉ स्टूडेंट्स एसोसिएशन के अपने अध्याय के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।  उन्होंने 1989 में एक जूरिस डॉक्टर के साथ स्नातक किया और जून 1990 में कैलिफोर्निया बार में भर्ती हुईं।

प्रारंभिक करियर (1990-2004)

1990 में, हैरिस को कैलिफोर्निया के अलमेडा काउंटी में एक डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के रूप में नियुक्त किया गया, जहाँ उन्हें “रास्ते में सक्षम अभियोजक” के रूप में जाना जाता था। 1994 में, कैलिफोर्निया विधानसभा के स्पीकर विली ब्राउन, जो उस समय हैरिस के साथ डेटिंग कर रहे थे, ने उन्हें राज्य बेरोजगारी बीमा अपील बोर्ड और बाद में कैलिफोर्निया चिकित्सा सहायता आयोग में नियुक्त किया।  हैरिस ने अभियोजक के रूप में अपने कर्तव्यों से 1994 में अनुपस्थिति की छह महीने की छुट्टी ली, फिर बाद में उन बोर्डों पर अभियोजक के रूप में फिर से शुरू हो गए, जब वे बोर्डों पर बैठे थे। ब्राउन के हैरिस के संबंध को मीडिया रिपोर्ट में कैलिफोर्निया के राजनीतिक नेताओं के पैटर्न के हिस्से के रूप में उल्लेख किया गया था, जो आयोगों पर आकर्षक पदों के लिए “मित्रों और वफादार राजनीतिक सैनिकों” की नियुक्ति करते थे। हैरिस ने अपने काम का बचाव किया है।

फरवरी 1998 में, सैन फ्रांसिस्को जिला अटॉर्नी टेरेंस हॉलिनन ने हैरिस को एक सहायक जिला अटॉर्नी के रूप में भर्ती किया। वहाँ, वह कैरियर क्रिमिनल डिवीजन की प्रमुख बनी, पाँच अन्य वकीलों की देखरेख में, जहाँ उसने हत्या, चोरी, डकैती और यौन उत्पीड़न के मामलों – विशेष रूप से तीन-हमलों के मुकदमों की पैरवी की। 2000 में, हैरिस ने हालिनन के सहायक, डेरेल सॉलोमन, पर प्रस्ताव 21 (“प्रोप 21”) के साथ कथित तौर पर टकराव किया, जिसने अभियोजकों को किशोर अदालतों के बजाय सुपीरियर कोर्ट में किशोर बचाव पक्ष की कोशिश करने का विकल्प दिया होगा। हैरिस ने माप के खिलाफ अभियान चलाया और सॉलोमन ने पैगंबर 21 को हैरिस के बारे में मीडिया की पूछताछ के निर्देश का विरोध किया और उसे फिर से बधाई दी। हैरिस ने सॉलोमन और छोड़ने के खिलाफ शिकायत दर्ज की।

अगस्त 2000 में, हैरिस ने सैन फ्रांसिस्को सिटी हॉल में एक नई नौकरी ली, जो सिटी अटॉर्नी लुईस रेन के लिए काम कर रही थी।  हैरिस ने बाल शोषण और उपेक्षा के मामलों का प्रतिनिधित्व करने वाले परिवार और बच्चों की सेवा प्रभाग को चलाया। रेन ने अपने डीए के दौरान हैरिस का समर्थन किया। अभियान।

 कमला हैरिस का चुनावी इतिहास

 2010 कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल चुनाव

12 नवंबर, 2008 को हैरिस ने कैलिफोर्निया अटॉर्नी जनरल के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। कैलिफ़ोर्निया के सीनेटर, डायने फ़िनस्टीन और बारबरा बॉक्सर, हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी, यूनाइटेड फ़ार्म वर्कर्स कॉफ़ाउंडर डोलोरेस हुएरेता और लॉस एंजिल्स के मेयर एंटोनियो विलाराइगोसा, दोनों ने प्राथमिक के दौरान सभी का समर्थन किया।  8 जून, 2010 को प्राथमिक, उसे अल्बर्टो टोर्रिको और क्रिस केली को हराकर 33.6 प्रतिशत वोट के साथ नामांकित किया गया था।

आम चुनाव में, उसने रिपब्लिकन लॉस एंजिल्स काउंटी के जिला अटॉर्नी स्टीव कोलेई का सामना किया, जिन्होंने सबसे अधिक दौड़ का नेतृत्व किया। एक गैरपक्षीय के रूप में भाग गया, मेग व्हिटमैन अभियान से खुद को दूर करते हुए। चुनाव 2 नवंबर को आयोजित किया गया था, लेकिन मेल और इन-प्रोविजनल मतपत्रों की गिनती के एक लंबी अवधि के बाद, कोली 25 नवंबर को जीत गए। 3 जनवरी, 2011 को हैरिस ने शपथ ली; वह पहली महिला हैं, पहली अफ्रीकी अमेरिकी और राज्य के इतिहास में अटॉर्नी जनरल का पद संभालने वाली पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी हैं।

2010 में पीटरसन मिडिल स्कूल का दौरा किया

2011 में, हैरिस ने गंभीर बच्चों के माता-पिता के लिए आपराधिक दंड का आग्रह किया क्योंकि उसने सैन फ्रांसिस्को के जिला अटॉर्नी के रूप में किया था, अदालत ने निर्णय को स्थगित करने की अनुमति दी थी यदि माता-पिता अपने बच्चे को स्कूल में वापस लाने के लिए मध्यस्थता अवधि के लिए सहमत हुए। आलोचकों ने आरोप लगाया कि उनके निर्देशों को लागू करने वाले स्थानीय अभियोजक उनके प्रवर्तन में बहुत अधिक थे और हैरिस की नीति ने कुछ परिवारों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित किया। 2013 में, हैरिस ने “इन स्कूल + ऑन ट्रैक” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें पाया गया कि राज्य में 250,000 से अधिक प्राथमिक विद्यालय के छात्र “कालानुक्रमिक रूप से अनुपस्थित” थे और 2012-2013 के स्कूल वर्ष में प्राथमिक छात्रों के लिए राज्यव्यापी ट्रूडेंसी दर लगभग थी। स्कूल के जिलों में लगभग 1.4 बिलियन डॉलर की लागत से तीस प्रतिशत, चूंकि फंडिंग उपस्थिति दर पर आधारित है।


https://deepakaneriya.blogspot.com/

पर्यावरण संरक्षण

हैरिस ने अटॉर्नी जनरल के रूप में पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता दी, पहले कोस्को बसन तेल रिसाव से जुड़े सभी नुकसान और लागतों को हल करने के लिए $ 44 मिलियन का समझौता किया, जिसमें एक कंटेनर जहाज सैन फ्रांसिस्को-ओकलैंड बे ब्रिज से टकरा गया और 50,000 टन बंकर ईंधन में गिरा दिया। सैन फ्रांसिस्को बे। 2015 में रिफ्यूजियो ऑइल स्पिल के बाद, जिसने सांता बारबरा, कैलिफोर्निया के तट से लगभग 140,000 गैलन कच्चे तेल को जमा किया, हैरिस ने तटरेखा का दौरा किया और संभावित आपराधिक उल्लंघनों की जांच के लिए अपने कार्यालय के संसाधनों और वकीलों को निर्देश दिया।  इसके बाद, ऑपरेटर प्लेन्स ऑल अमेरिकन पाइप लाइन को स्पिल से संबंधित 46 आपराधिक आरोपों पर, एक कर्मचारी को तीन आपराधिक आरोपों के साथ दोषी ठहराया गया था। 2019 में, एक सांता बारबरा जूरी ने मैदानी इलाकों को अपनी पाइपलाइन और अन्य आठ कुप्रबंधन के आरोपों को ठीक से बनाए रखने में विफल होने का दोषी पाते हुए एक निर्णय लौटाया; उन्हें जुर्माना और आकलन में $ 3 मिलियन से अधिक का भुगतान करने की सजा सुनाई गई थी।

2015 से 2016 तक, हैरिस ने ईंधन सेवा कंपनियों शेवरॉन, बीपी, एआरसीओ, फिलिप्स 66, और कोनोकोफिलिप्स के साथ कई बहु-मिलियन डॉलर की बस्तियों को सुरक्षित करने के लिए आरोपों को हल करने के लिए वे गैसोलीन को स्टोर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले अपने भूमिगत भंडारण टैंकों में खतरनाक सामग्रियों की निगरानी करने में विफल रहे। सैकड़ों कैलिफोर्निया गैस स्टेशनों पर खुदरा बिक्री। 2016 की गर्मियों में, वाहन निर्माता वोक्सवैगन एजी ने 14.7 बिलियन डॉलर तक का भुगतान करने के लिए सहमति व्यक्त की, जो तथाकथित “हार उपकरणों” से संबंधित दावों का एक बेड़ा अपने डीजल कारों पर उत्सर्जन मानकों को धोखा देने के लिए इस्तेमाल किया, जबकि वास्तव में हानिकारक नाइट्रोजन के चालीस गुना के स्तर तक उत्सर्जित करता है। राज्य और संघीय कानून के तहत ऑक्साइड की अनुमति है। हैरिस और कैलिफोर्निया एयर रिसोर्स बोर्ड की अध्यक्ष मैरी डी। निकोल्स ने घोषणा की कि कैलिफोर्निया को 1.18 बिलियन डॉलर और साथ ही साथ अन्य 86 मिलियन डॉलर का भुगतान कैलिफोर्निया राज्य को नागरिक दंड में करना होगा।

यौन अपराध

2011 में, हैरिस ने एक दोषी व्यक्ति और एक चौकीदार को चार साल की जेल की सजा सुनाई, जिसने फेसबुक और सोशल इंजीनियरिंग तकनीकों का इस्तेमाल अवैध रूप से उन महिलाओं की निजी तस्वीरों तक पहुंचने के लिए किया, जिनके सोशल मीडिया अकाउंट्स को उसने हाइजैक कर लिया था। हैरिस ने टिप्पणी की कि इंटरनेट ने “अपराध के लिए एक नया मोर्चा खोल दिया है”। उस वर्ष के अंत में, हैरिस ने कैलीफोर्निया यूनिट ऑफ़ जस्टिस के भीतर ई-क्राइम यूनिट का निर्माण किया, एक 20-अटॉर्नी यूनिट जो विशेष रूप से प्रौद्योगिकी अपराधों को लक्षित कर रही थी। 2015 में, कैलिफ़ोर्निया स्थित तथाकथित “रिवेंज पोर्न” साइटों के कई पुरोहितों को गिरफ्तार किया गया, उन पर गुंडागर्दी के आरोप लगाए गए, और लंबी जेल की सजा सुनाई गई। संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी तरह के पहले अभियोजन पक्ष में, केविन बोलर्ट को पहचान की चोरी के 21 मामलों और जबरन वसूली के छह मामलों में दोषी ठहराया गया था और 18 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। हैरिस ने इन मामलों को तब सामने लाया जब कैलिफोर्निया की कांग्वाइमेन केटी हिल को उसके पूर्व पति द्वारा इसी तरह के साइबर शोषण के लिए लक्षित किया गया था और 2019 के अंत में इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था।

2016 में, हैरिस ने नाबालिग के साथ छेड़छाड़ करने, गुंडागर्दी करने और षड्यंत्र करने के आरोप में बैकपेज के सीईओ कार्ल फेरर की गिरफ्तारी की घोषणा की। वॉरंट ने आरोप लगाया कि बैकपेज के राजस्व का 99 प्रतिशत सीधे वेश्यावृत्ति से संबंधित विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार था, जिनमें से कई यौन तस्करी के शिकार थे, जिनमें 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी शामिल थे। 2016 में कैलिफोर्निया की अदालतों द्वारा कम्युनिकेशन डिसीसेंसी एक्ट की धारा 230 के आधार पर फेरर के खिलाफ लगाए गए आरोप को खारिज कर दिया गया था, लेकिन 2018 में, फेरर ने मनी लॉन्ड्रिंग के लिए कैलिफोर्निया में दोषी ठहराया और बैकपेज के पूर्व सह-मालिकों के खिलाफ सबूत देने के लिए सहमत हुए। । फ़ेरर ने एक साथ टेक्सास राज्य अदालत और एरिज़ोना संघीय अदालत में वेश्यावृत्ति को सुविधाजनक बनाने के लिए मनी लॉन्ड्रिंग और साजिश के आरोपों के लिए दोषी ठहराया। दबाव में, बैकपेज ने घोषणा की कि वह अपने सभी अमेरिकी साइटों से अपने वयस्क अनुभाग को हटा रहा है। हैरिस ने इस कदम का स्वागत करते हुए कहा, “मैं उन्हें पूरी तरह से बंद करने के लिए तत्पर हूं।” एक सीनेटर बनने के बाद जांच जारी रही, और अप्रैल 2018 में, बैकपेज और संबद्ध साइटों को संघीय कानून प्रवर्तन द्वारा जब्त कर लिया गया।

2018 में अलबामा के सेल्मा में हैरिस

जनवरी में, अल फ्रैंकेन के इस्तीफे के बाद हैरिस को सीनेट न्यायपालिका समिति में नियुक्त किया गया था। उस महीने बाद में, हैरिस ने होमलैंड सिक्योरिटी सेक्रेटरी कर्स्टजेन नीलसन से दूसरों पर नॉर्वेजियन आप्रवासियों का पक्ष लेने के लिए सवाल किया और इस बात से अनभिज्ञ होने का दावा किया कि नॉर्वे एक मुख्यतः श्वेत देश है।

अप्रैल और मई में, हैरिस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग से फेसबुक के उपयोगकर्ताओं के डेटा के दुरुपयोग और व्हिसलब्लोअर क्रिस्टोफर वायली की रिपोर्ट पर सवाल किया कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने 87 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं से अफ्रीकी अमेरिकियों के वोटों को दबाने के लिए डेटा का दुरुपयोग किया और फेसबुक ने किस हद तक उल्लंघन किया। अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता।

मई में, हैरिस ने ट्रम्प प्रशासन परिवार अलगाव नीति के बारे में सचिव नीलसन से गर्मजोशी से पूछताछ की, जिसके तहत बच्चों को उनके परिवारों से अलग कर दिया गया था जब माता-पिता को अवैध रूप से यू.एस. में प्रवेश के लिए हिरासत में लिया गया था। जून में, सैन डिएगो में सीमा के पास निरोध सुविधाओं में से एक का दौरा करने के बाद, हैरिस नील्सन के इस्तीफे की मांग करने वाले पहले सीनेटर बन गए।

सितंबर और अक्टूबर में ब्रेट कवनुआघ सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की पुष्टि की, हैरिस ने ब्रेट कवानुआघ से एक बैठक के बारे में सवाल किया, जो राष्ट्रपति की व्यक्तिगत अटॉर्नी मार्क कासोवित्ज़ द्वारा स्थापित क़ानून फर्म कासोवित्ज़ बेन्सन टोरेस के एक सदस्य के साथ मुलर जांच के बारे में हो सकता है। कवनुघ उत्तर देने में असमर्थ था और बार-बार विक्षेपित था।  हैरिस ने यौन उत्पीड़न के आरोपों के बारे में कनावुघ पर एफबीआई निदेशक की जांच के सीमित दायरे पर सवाल उठाने के लिए भी भाग लिया। उसने उसकी पुष्टि के खिलाफ मतदान किया।

हैरिस अक्टूबर 2018 संयुक्त राज्य अमेरिका मेल बमबारी के प्रयासों का एक लक्ष्य था। दिसंबर में सीनेट ने जस्टिस फॉर विक्टिम्स ऑफ लिंचिंग एक्ट (एस। 3178) पारित किया, जो हैरिस द्वारा प्रायोजित था।  बिल, जो सदन में मृत्यु हो गई, ने लिंचिंग को एक संघीय घृणा अपराध बना दिया

एसएफ प्राइड परेड 2019 में हैरिस

22 मार्च को, हैरिस ने 2016 के चुनाव में रूसी हस्तक्षेप पर अपनी रिपोर्ट पेश करने के बाद विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की जांच के बारे में कांग्रेस के समक्ष गवाही देने के लिए अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बर को बुलाया। “हमें यहां कुल पारदर्शिता की आवश्यकता है,” हैरिस ने कहा। दो दिनों के बाद, बर्र ने रिडक्टेड म्यूएलर रिपोर्ट का एक 4-पृष्ठ “सारांश” जारी किया, जिसकी उसके निष्कर्ष के जानबूझकर गलत आचरण के रूप में आलोचना की गई थी। उस महीने के बाद, हैरिस बारह डेमोक्रेटिक सीनेटरों में से एक थे जिन्होंने एक पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए मैजी हिरोनो की अगुवाई में अटॉर्नी जनरल बर्र के फैसले पर सवाल उठाया था कि “अपने स्वयं के निष्कर्ष की पेशकश करने के लिए कि राष्ट्रपति के आचरण ने न्याय में बाधा डालने के लिए राशि नहीं दी” और जांच के लिए बुलाया। क्या बरार का मुलर रिपोर्ट का सारांश और उसका अप्रैल 18 का समाचार सम्मेलन भ्रामक था।

1 मई, 2019 को, बैर ने सीनेट न्यायपालिका समिति के समक्ष गवाही दी। सुनवाई के दौरान, बर्र चार पृष्ठ के सारांश में गलत बयानी के बारे में अवहेलना करता रहा, जिसे उसने पूरी रिपोर्ट के आगे जारी किया था।  हैरिस ने बर्र से पूछा कि क्या उन्होंने राष्ट्रपति को न्याय में बाधा डालने का आरोप नहीं लगाने का फैसला करने से पहले अंतर्निहित सबूतों की समीक्षा की है। बैर ने स्वीकार किया कि न तो वह, रॉड रोसेनस्टीन और न ही उनके कार्यालय में किसी ने चार्जिंग निर्णय लेने से पहले रिपोर्ट का समर्थन करने वाले साक्ष्य की समीक्षा की। हैरिस ने बाद में बैर को इस्तीफा देने के लिए बुलाया, और उस पर आरोप लगाया कि वह उसके सवालों का जवाब देने से इनकार कर सकता है क्योंकि वह खुद को चोट के कारण खोल सकता है, और अपनी प्रतिक्रियाओं को बताते हुए उसे अमेरिकी अटॉर्नी जनरल के रूप में सेवा करने से अयोग्य घोषित कर दिया। दो दिनों के बाद, हैरिस ने फिर से मांग की कि न्याय विभाग के महानिरीक्षक माइकल ई। हॉरोविट्ज़ ने जांच की कि क्या ट्रम्प के राजनीतिक दुश्मनों की जाँच के लिए अटॉर्नी जनरल बर ने व्हाइट हाउस के दबाव का आरोप लगाया।

नवंबर 2019 में, सीनेटर हैरिस ने रोक्साना हर्नांडेज़ की मौत की जांच के लिए बुलाया, जो एक ट्रांसजेंडर महिला और आप्रवासी थीं, जिनकी आईसीई हिरासत में मौत हो गई थी।

दिसंबर में, हैरिस ने दक्षिणी गरीबी कानून केंद्र द्वारा प्रकाशित ईमेल के बाद व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन मिलर को हटाने की मांग में डेमोक्रेटिक सीनेटरों और नागरिक अधिकार संगठनों के एक समूह का नेतृत्व किया, ब्रेइटबार्ट वेबसाइट संपादकों को सफेद राष्ट्रवादी साहित्य के लगातार प्रचार का पता चला।

 

कांग्रेसी ब्लैक कॉकस महिलाओं के साथ हैरिस

16 जनवरी, 2020 को डोनाल्ड ट्रम्प के महाभियोग के परीक्षण के उद्घाटन से पहले, हैरिस ने सीनेट के फर्श पर टिप्पणी की, अमेरिकी न्याय प्रणाली की अखंडता और उसके सिद्धांत पर अपने विचार बताते हुए कहा कि कोई भी, जिसमें एक राष्ट्रपति नहीं है, ऊपर है। कानून। हैरिस ने बाद में सीनेट न्यायपालिका के अध्यक्ष लिंडसे ग्राहम से महाभियोग परीक्षण के दौरान सभी न्यायिक नामांकन को रोकने के लिए कहा, जिसके लिए ग्राहम को बरी कर दिया गया। हैरिस ने राष्ट्रपति को सत्ता के दुरुपयोग और कांग्रेस की बाधा के आरोपों में दोषी ठहराया।

हैरिस ने रिपब्लिकन सह-प्रायोजकों के साथ द्विदलीय बिलों पर काम किया है, जिसमें सीनेटर रैंड पॉल के साथ जमानत सुधार बिल, सीनेटर जेम्स लैंकफोर्ड के साथ एक चुनाव सुरक्षा बिल, और सीनेटर लीसा मुरकॉस्की के लिए एक कार्यस्थल उत्पीड़न बिल शामिल है।मार्को रुबियो, रिचर्ड बूर और रॉय ब्लंट सहित सीनेट इंटेलिजेंस कमेटी में हैरिस के साथ काम करने वाले अन्य रिपब्लिकन सीनेटरों ने भी उनकी “अच्छी तरह से तैयार”, “प्रभावी” और “एक त्वरित अध्ययन” के रूप में प्रशंसा की है। लिंडसे ग्राहम ने हैरिस के बारे में कहा: “वह हार्ड-नोज़्ड है। वह स्मार्ट है। वह कठिन है।”

हैरिस ने वित्तीय वर्ष 2021 के लिए $ 740 बिलियन के राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम के आकार को कम करने के लिए सीनेटर बर्नी सैंडर्स के संशोधन के खिलाफ मतदान किया।

https://deepakaneriya.blogspot.com/

उपराष्ट्रपति का अभियान

 जो बिडेन 2020 राष्ट्रपति अभियान और 2020 डेमोक्रेटिक पार्टी उपाध्यक्ष पद का उम्मीदवार चयन

12 अगस्त, 2020 को चल रहे साथी के रूप में उसके चयन की घोषणा के बाद पहले अभियान कार्यक्रम में हैरिस और जो बिडेन

बिडेन-हैरिस टिकट के लिए अभियान लोगो

मई 2019 में, कांग्रेसनल ब्लैक कॉकस के वरिष्ठ सदस्यों ने बिडेन-हैरिस टिकट के विचार का समर्थन किया। फरवरी के अंत में, बिडेन ने सुपर व्हेल के साथ अधिक जीत के साथ 2020 में दक्षिण कैरोलिना डेमोक्रेटिक प्राइमरी में हाउस व्हिप जिम क्लाइब के समर्थन के साथ शानदार जीत हासिल की। मार्च की शुरुआत में, क्लाइब ने सुझाव दिया कि बिडेन एक अश्वेत महिला को एक चल रहे दोस्त के रूप में चुनें, जिसमें कहा गया था कि “अफ्रीकी अमेरिकी महिलाओं को अपनी वफादारी के लिए पुरस्कृत करने की आवश्यकता है।” मार्च में, बिडेन ने अपने चल रहे साथी के लिए एक महिला को चुनने के लिए प्रतिबद्ध किया।

17 अप्रैल, 2020 को, हैरिस ने मीडिया की अटकलों का जवाब दिया और कहा कि वह “सम्मानित किया जाएगा” बिडेन के चलने वाले साथी हैं। मई के अंत में, जॉर्ज फ्लॉयड की मृत्यु और विरोध और प्रदर्शनों के संबंध में, बिडेन को एक अश्वेत महिला का चयन करने के लिए नए सिरे से कॉल का सामना करना पड़ा, जो हैरिस और वैल डेमिंग्स के कानून प्रवर्तन क्रेडेंशियल्स पर प्रकाश डालती है।

12 जून को, द न्यू यॉर्क टाइम्स ने बताया कि हैरिस बिडेन के चलने वाले साथी के रूप में सबसे आगे निकल रहे थे, क्योंकि वे उपराष्ट्रपति के राजनीतिक अनुभव के साथ एकमात्र अफ्रीकी अमेरिकी महिला हैं। 26 जून को, CNN ने बताया कि बिडेन खोज प्रक्रिया के करीब एक दर्जन से अधिक लोगों ने एलिसन को एलिजाबेथ वॉरेन, वैल डेमिंग्स और कीशा लांस बॉटम्स के साथ शीर्ष चार दावेदारों में से एक माना।

11 अगस्त, 2020 को, बिडेन ने घोषणा की कि उन्होंने हैरिस को चुना था; वह पहली अफ्रीकी अमेरिकी, पहली भारतीय अमेरिकी हैं, और गेराल्डाइन फेरारो और सारा पॉलिन के बाद तीसरी महिला हैं जिन्हें प्रमुख पार्टी के टिकट के लिए उप-राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुना गया है।

कमला देवी हैरिस एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ और वकील हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका के उप-राष्ट्रपति चुनाव हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सदस्य, वह 20 जनवरी, 2021 को राष्ट्रपति चुनाव के साथ पद संभालने के लिए तैयार हैं, जो 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उपराष्ट्रपति माइक पेंस को हराया था।

इस वर्ष के चुनाव में लगभग 1.3 मिलियन भारतीय-अमेरिकी मतदाता थे, जिनमें लगभग 200,000 युद्ध के मैदानों जैसे पेंसिल्वेनिया और 125,000 मिशिगन में थे। यह माना जाता है कि भारतीय-अमेरिकी मतदाताओं ने महत्वपूर्ण युद्ध के मैदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

 

 

deepakaneriya

I am a Hindi blogger

Leave a Reply