ओपरा विन्फ्रे

 अमेरिका की टॉक शो की पहली महिला, ओपरा विन्फ्रे
डब्ल्यूएलएसी-टीवी में सबसे कम उम्र की न्यूज एंकर और पहली अश्वेत महिला न्यूज एंकर,ओपरा विन्फ्रे के सफलता और संघर्ष की कहानी | 

अमेरिका की सबसे धनी महिलाओं में से एक और दुनिया में सबसे अधिक भुगतान वाली मनोरंजनकर्ता, विनफ्रे ने चैरिटेबल संगठनों और संस्थानों जैसे कि मोरहाउस कॉलेज, हेरोल्ड वाशिंगटन लाइब्रेरी, यूनाइटेड नीग्रो कॉलेज फंड और टेनेसी यूनिवर्सिटी में उदार योगदान दिया है। “दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला” कहा जाता है।

अमेरिका की टॉक शो की पहली महिला, ओपरा विन्फ्रे टेलीविज़न पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले दिन के शो होस्ट बनने की अपनी प्रतियोगिता को पार करने के लिए जानी जाती हैं। ओपरा विनफ्रे शो में मेहमानों और दर्शकों के साथ उनकी प्राकृतिक शैली ने उनकी व्यापक लोकप्रियता अर्जित की, साथ ही साथ उनकी खुद की प्रोडक्शन कंपनी, हार्पो, इंक।

ओपरा गेल विन्फ्रे का जन्म 29 जनवरी, 1954 को कोसीसको, मिसिसिपी के एक अलग खेत में वर्निता ली और वेर्नोन विनफ्रे के घर हुआ था। उनका नाम बाइबल से ओरपा था, लेकिन वर्तनी और उच्चारण की कठिनाई के कारण, वह थीं जन्म से लगभग ओपरा के नाम से जाना जाता है। विनफ्रे के अविवाहित माता-पिता पैदा होने के तुरंत बाद अलग हो गए और उसे खेत पर अपने नाना की देखभाल में छोड़ दिया।

एक बच्चे के रूप में, विनफ्रे ने खेत के जानवरों के “दर्शकों” के सामने “खेल” करके अपना मनोरंजन किया। अपनी दादी के सख्त मार्गदर्शन में, उसने ढाई साल की उम्र में पढ़ना सीख लिया। जब वह दो साल की थी, तब उसने “जब यीशु ईस्टर दिवस पर उठा था” के बारे में अपनी कलीसिया मंडली को संबोधित किया। तब विनफ्रे ने बालवाड़ी को स्कूल के पहले दिन अपने शिक्षक को एक नोट लिखने के बाद यह कहते हुए छोड़ दिया कि वह पहली कक्षा में है। उस वर्ष के बाद उसे तीसरी कक्षा में पदोन्नत किया गया था।

छह साल की उम्र में विन्फ्रे को अपनी मां और दो सौतेले भाइयों को मिल्वौकी यहूदी बस्ती में रहने के लिए भेजा गया था, जो बेहद गरीब और खतरनाक इलाका था। बारह साल की उम्र में उसे नैशविले, टेनेसी में अपने पिता के साथ रहने के लिए भेजा गया था। एक संक्षिप्त अवधि के लिए सुरक्षित और खुश महसूस करते हुए उसने सामाजिक समारोहों और चर्चों में भाषण देना शुरू किया, और एक बार भाषण के लिए पांच सौ डॉलर कमाए। वह तब जानती थी कि वह “बात करने के लिए भुगतान” होना चाहती है।

फिर से, विनफ्रे को उसकी मां ने वापस बुलाया, और उसे अपने पिता के घर की सुरक्षा छोड़नी पड़ी। विनफ्रे पर एक युवा किशोरी के रूप में गरीब, शहरी जीवन शैली ने अपना नकारात्मक प्रभाव डाला, और उसकी समस्याओं को बार-बार यौन दुर्व्यवहार द्वारा जटिल किया गया, नौ साल की उम्र में, पुरुषों द्वारा कि उनके परिवार के अन्य लोगों ने भरोसा किया। उसकी माँ ने अजीब काम किया और पर्यवेक्षण के लिए ज्यादा समय नहीं दिया।

57 वर्षीय टॉक शो क्वीन अपने लोकप्रिय टॉक शो के माध्यम से अनाचार, बलात्कार, यौन शोषण और अवसाद सहित पूर्व वर्जित विषयों की चर्चा को बढ़ावा देते हुए, कबूल टेलीविजन में एक अग्रणी बन गई। हालांकि, विनफ्रे के लिए कुछ भी आसान नहीं था जो बचपन के दौरान अत्यधिक कठिनाइयों के दौर से गुजरे।

विनफ्रे ने कहा कि उसके पिता ने उसकी जान बचाई। वह बहुत सख्त था और उसे मार्गदर्शन, संरचना, नियम, और पुस्तकें प्रदान करता था। उन्हें साप्ताहिक पुस्तक रिपोर्ट को पूरा करने के लिए अपनी बेटी की आवश्यकता थी,


विनफ्रे के स्नातक होने के बाद, मैरीलैंड के बाल्टीमोर में WJZ- टीवी ने गुड मॉर्निंग, अमेरिका के दौरान स्थानीय समाचार अपडेट, जिसे कट-इन कहा जाता है, करने के लिए निर्धारित किया, और जल्द ही वह सुबह के टॉक शो बाल्टीमोर इज़ टॉकिंग फॉर कोस्टल रिचर्ड शेर के साथ चली गई। शो के सात साल बाद, डब्ल्यूएलएस-टीवी के महाप्रबंधक, अमेरिकन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (एबीसी) शिकागो के सहयोगी, विनफ्रे को उनके निर्माता, डेबरा डिमैयो द्वारा भेजे गए ऑडिशन टेप में देखा। उस समय बाल्टीमोर में उसकी रेटिंग फिल डोनाह्यू से बेहतर थी, जो एक राष्ट्रीय टॉक-शो होस्ट थी, और उसे और डिमैयो को काम पर रखा गया था।

जनवरी 1984 में विनफ्रे शिकागो, इलिनोइस चले गए और ए.एम. पर एंकर के रूप में पदभार संभाला। शिकागो, एक मॉर्निंग टॉक शो जो लगातार रेटिंग में अंतिम था। उन्होंने पारंपरिक महिलाओं के मुद्दों से लेकर वर्तमान और विवादास्पद (बहस योग्य) विषयों तक शो के जोर को बदल दिया, और एक महीने के बाद शो डोनाह्यू के कार्यक्रम के साथ भी था। तीन महीने बाद यह आगे बढ़ा था। सितंबर 1985 में, कार्यक्रम का नाम बदलकर ओपरा विनफ्रे शो रखा गया, जिसे एक घंटे के लिए विस्तारित किया गया। परिणामस्वरूप, डोनह्यू न्यूयॉर्क शहर में चला गया।

1990 के दशक के मध्य तक, विनफ्रे ने अपने शो को साहित्य, आत्म-सुधार, माइंडफुलनेस, और आध्यात्मिकता पर ध्यान केंद्रित करते हुए पुनर्निर्मित किया था। हालांकि, उन्हें एक स्वीकारोक्ति संस्कृति को उजागर करने, विवादास्पद स्व-सहायता विचारों को बढ़ावा देने, और भावना-केंद्रित दृष्टिकोण रखने के लिए आलोचना की गई थी, उन्होंने दूसरों पर लाभ उठाने के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने के लिए भी प्रशंसा की है। [ 2008 की राष्ट्रपति पद की दौड़ में विनफ्रे एक राजनीतिक शक्ति के रूप में भी उभरी थीं, उनके साथ बराक ओबामा के समर्थन के बारे में अनुमान लगाया गया था कि 2008 की डेमोक्रेटिक प्राइमरी के दौरान उनके पास लगभग एक मिलियन वोट थे। 2013 में, विनफ्रे को राष्ट्रपति ओबामा  और ड्यूक और हार्वर्ड से डॉक्टरेट की उपाधि से राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया।  2008 में, उसने अपना नेटवर्क ओपरा विनफ्रे नेटवर्क (OWN) बनाया।

स्थानीय मीडिया में काम करते हुए, वह नैशविले के डब्ल्यूएलएसी-टीवी में सबसे कम उम्र की न्यूज एंकर और पहली अश्वेत महिला न्यूज एंकर थीं। 1976 में, वह छह बजे की खबर को सह-लंगर करने के लिए बाल्टीमोर के WJZ-TV में चली गई। 1977 में, उन्हें सह-एंकर के रूप में हटा दिया गया और स्टेशन पर लोअर पोजीशन में काम किया। उसके बाद उसे WJZ के स्थानीय टॉक शो पीपुल आर टॉकिंग के सह-होस्ट के रूप में रिचर्ड शेर के साथ शामिल होने के लिए भर्ती किया गया था, जिसका प्रीमियर 14 अगस्त 1978 को हुआ था। उसने डायलन के लिए डॉलर के स्थानीय संस्करण की भी मेजबानी की थी।

1983 में, डब्ल्यूएलएस-टीवी के कम-रेटेड आधे घंटे के टॉक शो, एएम शिकागो की मेजबानी के लिए विनफ्रे शिकागो चले गए। पहला एपिसोड 2 जनवरी, 1984 को प्रसारित किया गया। विनफ्रे के पदभार संभालने के कुछ महीनों के बाद, यह शो रेटिंग में अंतिम स्थान से आगे निकल गया और शिकागो में सबसे ज्यादा रेटिंग वाले टॉक शो के रूप में डोनाहुए को पछाड़ दिया। फिल्म समीक्षक रोजर एबर्ट ने उन्हें किंग वर्ल्ड के साथ एक सिंडिकेशन समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए राजी किया। एबर्ट ने भविष्यवाणी की कि वह अपने टेलीविज़न शो, एट द मूवीज के रूप में 40 गुना अधिक राजस्व अर्जित करेंगे। इसके बाद इसका नाम बदलकर द ओपरा विनफ्रे शो रखा गया और पूरे एक घंटे तक इसका विस्तार किया गया। पहला एपिसोड 8 सितंबर, 1986 को राष्ट्रव्यापी प्रसारित किया गया था। विनफ्रे के सिंडिकेटेड शो को डबल डोनह्यू के राष्ट्रीय दर्शकों में लाया गया, अमेरिका में डोनह्यू को नंबर-वन डे टॉक शो के रूप में विस्थापित किया गया। उनकी बहुप्रचारित प्रतियोगिता भारी छानबीन का विषय थी। टाइम पत्रिका ने लिखा:

टीवी पर सबसे लोकप्रिय टॉक शो की मेजबानी के लिए कुछ लोगों ने ओपरा विनफ्रे के तेजी से बढ़ने पर दांव लगाया होगा। सफेद पुरुषों के प्रभुत्व वाले क्षेत्र में, वह पर्याप्त मात्रा में एक अश्वेत महिला है। जैसा कि साक्षात्कारकर्ता जाते हैं, वह फिल डोनाह्यू के लिए कोई मैच नहीं है … पत्रकारिता में उसकी क्या कमी है, वह सादगीपूर्ण जिज्ञासा, मजबूत हास्य और, सभी समानुभूति से ऊपर उठती है। उदास कहानियों के साथ मेहमान ओपरा की आंखों में एक आंसू बरसाने के लिए उपयुक्त हैं … वे, अक्सर, खुद को ऐसी चीजें दिखाते हैं जो वे किसी को भी बताने की कल्पना नहीं करेंगे, बहुत कम राष्ट्रीय टीवी दर्शक। यह समूह चिकित्सा सत्र के रूप में टॉक शो है। 


विनफ्रे को CNN और Time.com द्वारा “यकीनन दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिला” कहा जाता था, “द अमेरिकन स्पेक्टेटर द्वारा” दुनिया की सबसे प्रभावशाली महिला “, 100 लोगों में से एक जिन्होंने 20 वीं को सबसे अधिक प्रभावित किया। TIME द्वारा 2004 से 2011 तक “शताब्दी और” सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक।

deepakaneriya

I am a Hindi blogger

Leave a Reply