story

नेहा नरखेड़े


फोर्ब्स (Forbes) ने अमेरिका में खुद अपनी किस्मत गढ़ने वाली 80 धनी महिलाओं की सूची जारी की है. इस सूची में भारतीय मूल की तीन महिलाओं को भी स्थान मिला है. इन महिलाओं ने न सिर्फ नये कारोबार खड़े किए बल्कि इनसे अपार संपत्ति भी अर्जित की. फोर्ब्स की सूची अमेरिकाज रिचेस्ट सेल्फ मेड वीमन 2019′ में कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जयश्री उल्लाल, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में परामर्श देने वाली और आउटसोर्सिंग सुविधाएं देने वाली कंपनी सिंटेल की सह-संस्थापक नीरजा सेठी और स्ट्रीमिंग डेटा प्रौद्योगिक कंपनी कंफ्लुएंट की मुख्य तकनीकी अधिकारी एवं सह-संस्थापक नेहा नरखेड़े को शामिल किया गया है.
आज में आपको नेहा नरखेड़े कुछ बातो को बताती हूँ जो

हमें हमेशा प्रेरित करती है |

स्व-निर्मित करोड़पति और कंफ्लुएंट की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी नेहा नरखेड़े को अपना पहला कंप्यूटर मिला जब वह आठ साल की थी और भारत में रह रही थी।
“भारत में उन दिनों में यह अद्वितीय था कि एक कंप्यूटर और कहीं कहीं, गहरे नीचे, मैं
बहुत सराहनीय था,” उसने केविन स्कॉट के साथ “बिहाइंड द टेक” के एक एपिसोड पर याद किया। “और फिर यह वह उपकरण बन गया जिसने मेरी जिज्ञासा को भड़काया।” 
नार्खेडे ने 2006 में जॉर्जिया टेक से अपने कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर करने के लिए यू.एस. लिंक्डइन में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करने के बाद,उसने 2014 में अपने दो लिंक्डइन कॉर्डर्स के साथ स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म कंफ्लुएंट की सहस्थापना की। आज, कंपनी का मूल्य $ 2.5 बिलियन है। 
पुरुष प्रधान क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश कर रही महिलाओं के लिए, टेक की तरहयह “थोड़ा गहरा होने” में मदद करता है, आप बहुत से संदेह के बीच अपनी धैर्य और अपनी क्षमता की भावना को संरक्षित करना चाहते हैं जो बाहर से खिलाती है। थोड़ा गहरा होने से काफी मदद मिलती है
“यह एक जीवित रहने की रणनीति है। “
वो कहती है,
यदि आप किसी ऐसी चीज से मुठभेड़ करते हैं जो छत की तरह दिखती है,तो इसे एक कांच की छत मान लीजिए और इसे नष्ट करने की कोशिश करें –लेकिन अगर यह पत्थर या ठोस हो जाए, तो आगे बढ़ें,”  

फोर्ब्स की 2019 की अमेरिका की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिलाओं की सूची में शामिल नार्खेडे ने कहा,
 एक टन धैर्य विकसित करना” भी महत्वपूर्ण है।“यही एक गुण है जिसने मुझे दूसरी तरफ पहुंचने के लिए इस क्षेत्र को नेविगेट करने में मदद की है,
 जहां आप अपनी कहानी साझा कर सकते हैं और अगली पीढ़ी की महिला नेताओं को प्रेरित कर सकते हैं।”
 धैर्य – अक्सर मानसिक क्रूरता और एक गुणवत्ता का पर्याय है  जो आपको बाधाओं का सामना करने में मदद करता है –कुछ ऐसा है जिसे कोई भी सुधार सकता है, वह कहती है:
मुझे लगता है कि आप किसी भी चीज़ पर काम कर सकते हैं। …यदि आप पर्याप्त समय बिताते हैं और आप उस पर पर्याप्त ध्यान केंद्रित करते हैं ,तो आप इसे बिल्कुल सीख सकते हैं। “
मानसिक रूप से कठिन होना आपको पैक से अलग कर सकता है। जैसा कि मनोवैज्ञानिक एंजेला डकवर्थ ने अध्ययन के वर्षों के बाद पाया कि यह सफल होने के लिए क्या करता है, कच्ची प्रतिभा अकेले हमेशा पर्याप्त नहीं होती है | आपको बाधाओं के सामना करने में भी मदद करने के लिए लचीलेपन की आवश्यकता है,
वह अपनी पुस्तक “ग्रिट” में लिखती है: “प्रयास के बिना, आपका कौशल आपके द्वारा किए गए कार्य के अलावा और कुछ नहीं है।” 

  











Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *